Shift In New House Tips Hindi Me

0
622
Shift In New House

Shift In New House

अगर आप किसी नए घर में शिफ्ट हो रहे हैं तो बहुत जरूरी है कि शिफ्ट होने से पहले आप उस घर की सफाई कर लें|
ऐसा करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि एक बार घर में शिफ्ट हो जाने के बाद घर सामान से भर जाता है,और कोनों की अच्छे तरीके से सफाई नहीं हो पाती है|
कई बार ऐसा भी होता है कि नया घर हमें देखने में तो साफ लगता है,लेकिन असल में वह होता नहीं है. ऐसे में घर को पूरी तरह साफ करने के बाद ही उसमें प्रवेश करें. ताकि घर और खूबसूरत नजर आए.

रोशनी: आपके नए अपार्टमेंट में रोशनी के तीन स्रोत होने चाहिए। कुछ अपार्टमेंटों में रोशनी के केवल एक या दो स्रोत होते हैं व मुश्किल की स्थिति में आपका घर अंधेर में डुब सकता है। आपके हॉल में कम से कम रोशनी के तीन स्रोत होने चाहिए क्योंकि हम अपना अधिकतम समय हॉल में बिताते हैं। रोशनी के साथ घर हवादार भी होना चाहिए चूंकि बदबूदार व अंधकार से भरे घर में कोई मेहमान आना पसंद नहीं करता है।

आरामदायक घर: आपके नए घर में इतनी जगह होनी चाहिए कि आपका फर्नीचर उसमें आराम से फिट हो सके। आपका घर इतना भी बडा नहीं होना चाहिए कि आप उसे पूरा दिन साफ करते थक जाएं। थकान को मिटाने के लिए आप सोफे पर झपकी ले सकती हैं परंतु इससे आपको पूरा आराम नहीं मिलेगा। आपकी कमर की अकड़न यह सिद्ध करने के लिए काफी होगी।

  • new house shift
    new house shift
  • new house shift
    new house shift
  • new house shift
    new house shift

नए घर में इन बातो का रखे ख्याल

एक घर में कुछ वर्ष रहने के बाद दूसरे घर में शिफ्ट होना आसान नहीं है, किराए पर रहने वाले लोग घर बदलकर बदलकर परेशान हो जाते हैं और बहुत कुछ सीखते भी हैं कि शिफ्टिंग को कैसे आसान बनाया जाए। अगर आप भी शिफ्ट होने जा रही हैं तो ध्यान दें कुछ टिप्स पर जो शिफ्टिंग को थोड़ा आसान बना दें।
– शिफ्ट करना है तो ऐसी जगह दूसरा घर देखें जो मार्केट, स्कूल, आफिस के पास हो। बहुत दूरी पर होने से सबके लिए समस्या हो सकती है।
– जब भी घर बदलें, मुख्य द्वार का ताला बदलवा लें। सुरक्षा के लिए यह उचित कदम है।
– अपना घर शिफ्ट कर रहे हैं या किराये का, शिफ्ट होने से पहले सफाई अवश्य करवा लें।
– अपना या किराये का घर हो, उसे पेंट वगैरह भी करवा लें। किराये के घर में मकान मालिक को कहकर पेंटस करवा लें।
– अपने घर में जाने से पूर्व किचन का काम, वाशरूम का काम, अलमारी आदि का पूरा काम करवा कर ही शिफ्ट करें।
– किराये का मकान हो तो अच्छे से नल, चिटकनियां, फ्लश, खिड़की, दरवाजे, टाइल्स, बिजली के बोर्ड, स्विच वगैरह जांच लें ताकि शिफ्ट होने से मकान मालिक को कहकर ठीक करवा सकें।
– शिफ्ट होने से पूर्व पेस्ट कंट्रोल करवा लें।
– जिस सोसायटी या कालोनी में मकान ले रहे हैं, आसपास मार्केट या छोटी टकशॉप, डाक्टर की सुविधा कितनी दूर है, कैमिस्ट आदि कहां हैं, पहले देख लें ताकि बाद में परेशानी का सामना न करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here