Make Living Room Beautiful- लिविंग रूम को सजाना

0
297
make living room beatiful with hindi gyan web

Make Living Room Beautiful…. जब आपके किसी के घर मेहमान बन कर जाते हैं तो उनका लिविंग रूम देखकर ही आप पूरे घर का अंदाजा लगा लेते हैं। वैसे ही जब कोई आपके घर आता है तो भी यही बात मायने रखती है। कहने का तात्पर्य यह है कि घर का लिविंग रूम वह कमरा होता है जो आपके पूरे घर को रीप्रेज़ेंट करता है। इसे सजाने के लिए आप अपनी पसंद की चीजें लगाते हैं, उसे अलग-अलग कलर स्कीम और पैटर्न्स से सजाते हैं। आपकी सजावट पर हमें कोई शक नहीं है बस हम आपके ज्ञान में थोड़ी वृद्धि कर रहे हैं कि कैसे आप अपने लिविंग रूम को और बेहतर बना सकतीं हैं।

Make Living Room Beautiful.

लिविंग रूम को सजाना

प्रकाश यदि ठीक व्यवस्था नहीं की गयी तो प्रकाश आपके कमरे की सजावट को ख़राब कर देगा । सुनिश्चित करें की हर तरफ प्रकाश हो। केवल एक लाइट ऊपर लगा देना, सजावट में होने वाली सबसे बड़ी गलती है। अवास्तविक छत पर एलईडी लाइट का उपयोग करना एक अच्छा विचार है।

कालीन

हमेशा ध्यान दें कि आप का कालीन कमरे आकार और बनावट के साथ अच्छी तरह से मेल खाता हो। रंग का चयन करते समय भी सावधान रहें।

पोजिशनिंग

सुनिश्चित करें कि सभी फर्नीचर ठीक तरह से रखे गए हैं। गलत जगह पर टीवी लगाना घर की सजावट में होने वाली आम गलतियों में से एक है।

दीवार और सोफा

सोफा को दीवार से सटाते हुए रखना एक और बड़ी गलती है। आपको लगता है कि इससे कमर और अधिक बड़ा लगेगा, तो ध्यान दें कि आप अपनी बैठक की सजावट को खराब कर रहे हैं।

गहरे रंग की दीवार

दीवार पर गहरे रंग का प्रयोग करने से कमरे का आकर छोटा और ख़राब लगेगा। यदि आप कोई गहरा रंग करना चाहते हैं तो इस का उपयोग किसी एक दीवार पर करें और अन्य सभी दीवारों पर हल्के रंग का उपयोग करें।

पर्दे

खिड़की की लंबाई वाले पर्दे अब फैशन से बाहर हो चुके हैं। ज़मीन तक की लंबाई वाले पर्दे का प्रयोग करें और पर्दे की छड़ को थोड़ा ऊंची जगह पर लगाएं। यह आपकी बैठक को विशाल और शानदार शक्ल देने में सहायता करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here