Long Hair Ke Liye Best Hair Style

0
1095
best hair style, hair care, party hair style, Beauty Tips

best hair style, hair care, party hair style, Beauty Tips

आकर्षक हेयर स्‍टाइल से व्यक्तित्व में निखार आता है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों की हेयर स्‍टाइल कठिन होती है। अधिकतर पुरुषों के बाल छोटे होते हैं, जिन्‍हें सेट करने में परेशानी होती है। आजकल पुरुषों में भी लंबे बाल करने का फैशन आ गया है। लेकिन हर किसी को लंबे बाल रखना पसंद नहीं होता। पुरुषों के बाल लंबे होने पर भी इनकी हेयर स्‍टाइल को लेकर कई बार कनफ्यूजन बना रहता है।

बालों को सेट करते समय यह ध्‍यान रखना चाहिए कि संबंधित हेयर स्‍टाइल उनके चेहरे पर भी सूट करें। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे पुरुषों के लंबे बालों के लिए कुछ खास स्‍टाइल। best hair style, hair care, party hair style, Beauty Tips

इन बातों का रखें खयाल

बालों को लंबा करने का निश्‍चय तभी करें जब आपको लगे कि ये आपकी पर्सनाल्‍टी पर सूट करेंगे। इसके लिए आप किसी हेयर एक्‍सपर्ट से परामर्श ले सकते हैं।

Best Hair Style

आपको यदि कोट-पेंट पहनना ज्‍यादा पसंद हैं तो आपको अपने बालों को स्ट्रेट रखना चाहिए। इसके लिए आप बालों में जैल या सीरम लगाकर भी बालों को सेट कर सकते हैं।
यदि आप सर्दियों में आमतौर पर जींस के साथ ब्लेजर पहनते हैं तो आप पर स्‍मोकी लुक खूब फबेगा। जींस और ब्लेजर के साथ स्मोकी हेयर स्टाइल बहुत ही आकर्षक लगता है।

बेस्ट हेयर स्‍टाइल
स्पोर्ट्स कट

ITM Collage में लेक्चरार आस्था आहूजा बताती हैं, ‘अपनी बेटी के लंबे बालों पर मुझे स्पोर्ट्स कट ज्यादा अच्छा लगता है। उसका चेहरा लंबा है और यह स्टाइल उसके चेहरे को बैलेंस कर देता है। साथ ही बाल बैलेंस करने में भी दिक्कत नहीं होती। हालांकि ये तभी अच्छे लगते हैं, जब बालों को अच्छे प्रोटीनयुक्त शैंपू से धोया गया हो।’ गौरतलब है कि स्पोर्ट्स कट कुछ लंबाई लिए तीखे नैन नक्श वालों पर फबता है।

इस हेयरकट से चेहरे की अतिरिक्त लंबाई कुछ कम दिखती है। इस हेयरकट में माथे पर बालों की छोटी लेयर्स काटी जाती हैं, ताकि चेहरे की लंबाई को कम दिखाया जा सके। बाकी बालों को आप नीचे से यू कट दे सकती हैं।

इन्वर्टेड लेयर्ड

लंबे बालों पर यह हेयरस्टाइल आपको डिफरेंट लुक देगा। इससे चेहरे की चौड़ाई को कम दिखाया जा सकता है। इसमें कुछ बालों को गालों तक और गर्दन तक रखा जाता है। अच्छे शैंपू के इस्तेमाल से आप इन लेयर्स को चेहरे पर हाइलाइट कर सकते हैं। दरअसल, शैंपू बालों की इस स्टाइल को उभारने में खासा मदद करता है। यही नहीं, बालों को शाइन देने और सॉफ्ट बनाने में भी शैंपू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

इससे बालों को परफेक्ट लुक मिलता है और हेयरस्टाइल लंबे समय तक टिका रहता है। हार्ड व उलझे हुए बालों पर यह बेहद सूट करता है।

लेयर्ड ब्लंट कट

लंबे बालों में लेयर्ड ब्लंट कट स्टाइल बेहद जमता है और इसमें सामने की तरफ बहुत-सी लेयर्स होती हैं, जो बालों को हैवी लुक देती हैं। इसमें पीछे लंबे खुले बाल बेहद अट्रैक्टिव लगते हैं। ट्रडिशनल ड्रेसेज के साथ यह स्टाइल बेहद जमता है, लेकिन इस स्टाइल को कैरी करने से पहले कंडिशनर युक्त शैंपू का इस्तेमाल करें।

दरअसल, कंडिशनर युक्त शैंपू प्रोटीन व विटामिन युक्त होते हैं, जो डैमेज बालों को रिपेयर करने के साथ ही स्टाइल देने में भी मदद करते हैं।

स्ट्रेट कट

चौड़ा माथा, मोटे गाल व चौड़ी नाक वाला चेहरा भारी होता है। ऐसे चेहरे के लिए कंधे तक या लंबे खुले बाल अच्छे लगेंगे। माथे पर झूलती लटें भी फबेंगी। इससे माथे की चौड़ाई छिप जाएगी। आगे से बालों की कटिंग ऐसी करवाएं कि वे आईब्रो पर गिरते हुए से दिखाई दें। चेहरे के अलावा, अगर कान भी बड़े हों, तो कानों को ढकने वाला हेयरस्टाइल चुनें।

अगर आपको लंबे बालों पर इस हेयरस्टाइल को कैरी करना मुश्किल लग रहा हो, तो आगे से बालों का स्टाइल यही रखते हुए उन्हें पीछे की तरफ से बांध लें। ऐसे बाल न बनाएं, जिसमें बीच से मांग निकली हो। साथ ही, टाइट हेयर स्टाइल बनाने से भी बचें। इन बालों में ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें, जो खासतौर पर स्ट्रेट बालों के लिए ही हो।

बन

चौकोर चेहरे पर बालों को हल्के से बांधें या गर्दन पर झूलता हल्का जूड़ा बनाएं। टीनेजर्स दोनों तरफ से कान तक घने बालों की लेयर्स रखें। यह चेहरे को लंबा दिखाएगी। माथा चपटा हो, तो आगे के कुछ बाल कर्ली रखें।

  • best hair style
    best hair style
    बालों को लंबा करने का निश्‍चय तभी करें जब आपको लगे कि ये आपकी पर्सनाल्‍टी पर सूट करेंगे
  • बेस्ट हेयर स्‍टाइल
    बेस्ट हेयर स्‍टाइल
    यदि आप सर्दियों में आमतौर पर जींस के साथ ब्लेजर पहनते हैं तो आप पर स्‍मोकी लुक खूब फबेगा। जींस और ब्लेजर के साथ स्मोकी हेयर स्टाइल बहुत ही आकर्षक लगता है।
  • party hair style
    party hair style
    लंबे बालों पर हाई पोनी खूब जमती है। इस स्टाइल को आप किसी भी तरह की ड्रेस के साथ कैरी कर सकती हैं। नमिता तो इस स्टाइल को खासा पसंद करती हैं

party hair style

पोनी

लंबे बालों पर हाई पोनी खूब जमती है। इस स्टाइल को आप किसी भी तरह की ड्रेस के साथ कैरी कर सकती हैं। नमिता तो इस स्टाइल को खासा पसंद करती हैं। वह कहती हैं, ‘अपनी बेटी के बाल मैं अक्सर ऐसे बनाती हूं। इस तरह बाल सुंदर तो लगते ही हैं और साथ ही बांधने में भी आसान रहते हैं।’

यह स्टाइल लंबे बालों को अट्रैक्टिव लुक तो देता है, लेकिन यह तभी अच्छा लगता है, जब बाल शाइनिंग करते हुए फूले-फूले हों और ऐसा अच्छी क्वॉलिटी के प्रोटीन युक्त शैंपू को लगाने से ही मुमकिन होता है।

कर्ली स्टाइल

लुक में बदलाव लाने के लिए कर्ली लंबे बाल भी अच्छे लगते हैं। आप कर्ल करवाएं या आपके बाल नैचरल कर्ली हों, बहुत सुंदर दिखते हैं। इन्हें सुंदर और हेल्दी बनाए रखने के लिए कर्ली बालों के लिए बने स्पेशल शैंपू का इस्तेमाल करें। इस तरह के शैंपू बालों के क्यूटिक्लस तक जाते हैं, जिससे बाल कर्ली बने रहते हैं। शैंपू से आप इन्हें लंबे समय तक मनचाहे स्टाइल में सेट भी रख पाएंगी।

ब्यूटी पार्लर ओनर पूनम कहती हैं , ‘इन दिनों क्लासी टच के साथ कर्ली बाल ट्रेंड में हैं। इसमें बालों को लेयर्स में कटवाएं। बालों को वॉल्यूम देने के लिए शैंपू का इस्तेमाल जरूरी है और शैंपू से हेयर स्टाइल को हाइलाइट करना भी आसान रहता है। दरअसल, शैंपू में बालों की हेल्थ के लिए विटामिन बी और ई, बादाम, मिल्क, प्रोटीन वगैरह पाए जाते हैं। हालांकि कई लोग शैंपू को उसकी सुगंध के आधार पर खरीदना पसंद करते हैं, लेकिन यह गलत है। ‘

best hair style, hair care, party hair style, Beauty Tips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here