kichan ki safai ke aasan tips

0
935

अपने घर को साफ-सुथरा तथा स्वस्छ हर कोई बनाना चाहता है. हर कोई चाहता है की उसका घर हमेशा चमकदार रहें. साफ-सुथरी जगह किसे अच्छी नहीं लगती, लेकिन कभी-कभी जल्दबाजी में कई बार लापरवाही के कारण हम कुछ ऎसे काम कर बैठते हैं जिनसे बाद में निपटना मुश्किल हो जाता है.सभी लोग अपनी घर की साफ-सफाई में तो ध्यान देते हैं मगर किचन की तरफ उनका ध्यान नहीं जाता जिसके कारण किचन में गंदगी होने लगती हैं. किचन में गंदगी होने के कारण अनेक रोगों के होने की सम्भावना बढ़ जाती है. रसोई की छोटी-छोटी परेशानियां अक्सर साथ मिलकर आपके तनाव को कई गुना बढ़ा देती हैं. रसोई से जुड़ी परेशानियों और उन्हें दूर भगाने के लिए आप कुछ घरेलू टिप्स की मदद ले सकते हैं. जिनके प्रयोग से आपके घर का किचन आसानी से चमक उठेगा.

किचन सफाई  के आसान टिप्स

डिज़ाइनर डिनर सेट्स किचन को सजाने में डिज़ाइनर डिनर सेट्स को नकारा नहीं जा सकता है। ब्रांडेड कंपनियों के सेट इस्तेमाल करें। यदि आपकी किचन का कोई विशेष कलर थीम नहीं है तो दीवारों के कलर से विपरीत कलर के सेट्स लें। इन्हें बेहतरीन तरीके से जमाएँ।

किचन के फर्श की सफाई करें

किचन में बर्तनों के साथ-साथ जमीन की सफाई रखना भी बहुत जरुरी होता है. अनेक बार किचन में सब्जियों के टुकडे़, किसी पेय पदार्थ का गिर के फैल जाना या फिर धुएं का जम जैसी समस्याएं होने लगती हैं. जिनसे किचन गन्दा सा लगने लगता है. इसलिए रोजाना अपने किचन को किसी अच्छे क्लीनिंग प्रोडक्ट से साफ करें.

एक शो पीस रखें अपने किचन को आर्ट गैलरी ना बनाएँ, इसके बजाय, आप एक ऐसा सजावटी आइटम रख सकती हैं जो कि आने वालों की नज़रों को भा जाये। महंगी चीजों की कोई आवश्यकता नहीं है। एक फूलदान ही इस काम के लिए काफी है।

किचन को साफ करने के लिए नीबू, संतरा और मौसंबी का प्रयोग

  • नीबू, संतरा और मौसंबी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. यदि आप अपने घर के बर्तन साफ करना चाहते हैं तो नीबू, संतरा और मौसंबी का प्रयोग कर सकते हैं.
  • इसके अलावा यदि आप स्टोव या गैस के प्रयोग से तांबे की पेंदी पर कालिख हटनी हो तो आप नीबू पर नमक लगा कर रगड़े. इससे आपके स्टोव या गैस के प्रयोग से तांबे की पेंदी साफ हो जाएगी. इसके अलावा आप नीबू, संतरा और मौसंबी की मदद से अपने घर में रखी पीतल की मूर्तियों को इससे साफ कर सकते हैं.
  • क्या आपके किचन का सिंक बहुत गंदा हो गया है. इसे साफ करने के लिए नीबू को नमक में निचोड़ें, अब इस मिश्रण को साबुन के साथ मिला कर उस से सिंक साफ करें. इससे किचन का सिंक साफ हो जायेगा.
  • आजकल किचन में प्लास्टिक के बर्तनों का भी बहुत चलन है. इनकी साफ-सफाई रखना भी बहुत जरुरी होता है. इनकी सफाई के लिए भी आप निम्बू का प्रयोग कर सकते हैं. नीबू प्लास्टिक में लगे तेल के दागों को तुरंत साफ कर देता है, साथ ही प्लास्टिक से आने वाली गंध को भी दूर कर देता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here