How to Clean Uniform

0
264
how to clean uniform

how to clean uniform

सफेद कपड़े पहनने के बाद हर किसी का लुक बदल जाता है. बच्चों की स्कूल यूनीफॉर्म हो या फिर पति की फेवरेट व्हाइट शर्ट या फिर आपकी पसंदीदा कॉटन की व्हाइट साड़ी, सफेद कपड़ों की रौनक को हल्का सा दाग भी खराब कर सकता है.इसके अलावा भी अक्सर ही सफेद कपड़ों का रंग पीला पड़ जाता है और लाख कोशिशों के बाद भी इनकी रौनक वापस नहीं आती.

कपड़ों को ब्लीच करते वक्त केवल ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए सबसे पहले कपड़ों को सादे पानी में 20 से 30 मिनटों के लिए भिगोएं.
– इस तरह आपको कपड़े पर लगे दाग को निकालने में आसानी होगी. बाद में उसमें ब्लीचिंग पाउडर डालें.
– कपड़ों को 30 मिनट के लिए ठंडे पानी में भिगोने के बाद उसमें ब्लीच डालें. इस ब्लीचवाले पानी में कपड़ों को 15 मिनट के लिए भिगा रहने दें. इन पंद्रह मिनटों में ब्लीच कपड़ों पर लगे दागों को पूरी तरह से निकल देगा.
– आप चाहें तो इस ब्लीचवाले पानी में डिटर्जेंट पाउडर को भी डाल सकते हैं. कपड़ों के रंगों को बनाए रखने के लिए ब्लीचिंग के दौरान वाशिंग सोडा एवं अन्य किसी डिटर्जेंट पाउडर को इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह कपड़ों का रंग नहीं छुटता है.
– सफेद कपड़ों को ब्लीचवाले पानी में भिगोने के बाद उन्हें ठंडे पानी में खंगालें.
– धोने के बाद कपड़ों को धूप में सूखाएं और आपके सफेद कपड़े फिर से चमक उठेंगे.


कपड़े से स्‍याही के दाग हटाने के घरेलू तरीके
मिट्टी सूख जाने दें: अगर बच्‍चे की यूनीफॉर्म पर गीली मिट्टी या कीचड़ लगा हुआ है तो सबसे पहले उसे ड्राई हो जाने दें। जब यह मिट्टी पूरी तरह से सूख जाएं तो उसे ब्रश से झाड़ दें। आप चाहें तो इसके लिए वैक्‍यूम का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे अच्‍छा टूथब्रश रहता है।

लिक्विड डिटरजेंट: सफेद कपड़ों में दाग छुड़ाने के लिए सबसे कारगर लिक्विड डिटरजेंट होता है। इसे आप उंगली से दाग के ऊपर फैला दें और बाद में किसी ब्रश से रगड़कर धुल दें। इससे दाग पूरी तरह से चला जाएगा।

जिद्दी दागों के लिए: जब दाग मिट्टी के हों और कभी भी सूखे नहीं, तो आपके लिए उन्‍हे निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आप हैंड वॉश का इस्‍तेमाल कर सकती है। गंदी जगह पर दोनों ओर से हैंडवॉश अचछी तरह लगा दें और कुछ देर बाद उसे रगड़कर धो दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here