garmiyo me kaise rakhe pet (doggi) ka khayal

0
623

अगर आप एक प्यारे से कुत्ते के मालिक हैं और आपका पप्पी इन दिनों गर्मियों से बेहाल है तो उसका ख़ास ध्यान रखने की आवश्यकता है। गर्मियों के दिनों में कुत्तों को काफी गर्मी लगती है और वो परेशान हो जाते है कई बार तो वह हांफते भी हैं और ठंडी जगह पर ही लेटना पसंद करते हैं।डॉग को हर दिन स्नान कराएं और उसे पानी भी पीने को समय-समय पर देते रहें।

खाने का रखें खास ख्याल

वेज या नॉन-वेज: डॉग की जरूरतें हमसे अलग होती हैं। उसके लिए एनिमल प्रोटीन जरूरी है, जो हमारे खाने में नहीं होता। इसके लिए बेहतर है कि डॉग को नॉन-वेज खिलाएं। अगर मीट नहीं खिलाना चाहते तो अंडा और डॉग फूड जरूर दें। इससे उसकी जरूरतें काफी हद तक पूरी हो जाती हैं। ध्यान रखें कि खाने में न्यूट्रिशन लेवल पूरा हो। सिर्फ दूध-रोटी पर नहीं रख सकते। उसे दाल, पालक, सब्जियां खूब खिलाएं। यह बात ध्यान रखनी होगी कि डॉग की ग्रोथ इंसान से 10 गुना ज्यादा होती है। डॉग को दही खिलाना फायदेमंद है। डॉग को हड्डियां देना चाहें तो चिकन की हड्डी से परहेज करें। वे सॉफ्ट होने की वजह से गले में फंस सकती हैं। अपने अंगूठे से ज्यादा मोटी और कम-से-कम 7-8 इंच लंबी (बीफ या मटन) हड्डी दे सकते हैं।

पर्याप्त पानी दें – अपने डॉग को गर्मियों के दिनों में पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं। आप चाहें तो हल्का ठंडा पानी सामान्य ताप पर रखने के बाद उसे दे सकते हैं। इससे उसका शरीर डिहाईड्रेट नहीं होगा।

उसे ठंडी चीजें दें – अपने डॉग को आप ठंडी चीजों के सम्पर्क में रखें। उसके शरीर को कपड़े से कवर करें और उस पर चाहें तो आइस वॉटर छिड़क दें। इससे उसे गर्मी से राहत मिलेगी।
ध्यान दें

वॉक पर जाएं – गर्मियों के मौसम में अपने डॉग को अपने साथ सुबह या शाम को वॉक पर जरूर ले जाएं। लेकिन धूप निकलने से पहले या धूप जाने के बाद ही ऐसा करें।

परहेज– डॉग्स को मीठा और नमक कम खिलाना चाहिए। हालांकि कभी-कभार खिला सकते हैं। डॉग को सोया, चाय, चॉकलेट, किशमिश, प्याज और लहसुन नहीं खिलाना चाहिए। इससे उसे डायरिया, उलटी, दर्द आदि की शिकायत हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here