Bina Refrigerators ke kaise rakhe safe food

0
295
how to protect food

how to protect food

फ्रिज ने महिलाओं खास कर वर्किंग वूमेंस की ज़िंदगी बहुत आसान कर दी है, परंतु प्रॉब्लम तब होती है जब यह खराब हो जाता है या कभी बिजली गुल हो जाती है। ऐसे में फ्रिज में रखे हुए सारे खाद्य पदार्थ खराब होने लगते हैं और उन्हें फेंकना पड़ता है। दरअसल, फ्रिज खाद्य पदार्थों में पनपने वाले बैक्टीरिया को रोकता है उन्हें ताज़ा बनाए रखता है।

क्या आपने कभी सोचा है कि जब फ्रिज नहीं होते थे तब खाद्य पदार्थों को कैसे सुरक्षित रखा जाता था? आप भी उन उपायों को अपना कर खाद्य पदार्थों को   प्राकृतिक तरीके से सुरक्षित रख सकते हैं। इनसे स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता।

Tips

  • फ्रिज के बिना चिकन और मटन को भी स्टोर करके रखा जा सकता है, बस इसके अंदर के पानी को बाहर निकाल दें ताकि बैक्टीरिया न पनप सकें और इसे कुछ देर के लिए माइक्रोवेव में रखें या फिर फ्राइ करके रख लें. इसके बाद इसे एक कटोरे में रखकर सूती कपड़े से ढंक दें.
  • आप सब्जियों को काटकर और धूप में सुखाकर बैक्टीरिया से इनका बचाव कर सकते हैं. सुखाने से सब्जियों का स्वाद और अधिक बढ़ जाता है क्योंकि सब्जियों से पानी निकल जाता है. इस प्रकार बिना फ्रिज के प्राकृतिक तरीके से खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखा जा सकता है.
  • दूध को केवल उबालकर ही सुरक्षित रखा जा सकता है. दूध को उबालें और इसमें एक चम्मच शहद मिला दें. उबालने के बाद शहद मिलाकर खाद्य पदार्थों को आसानी से ख़राब होने से बचाया जा सकता है.
  • घर पर बने जैम और बटर को ख़राब होने से बचाने के लिए इनकी बोतल को ठंडे पानी में रखें.
  • अंड़ों पर बैक्टीरिया का संक्रमण जल्‍दी होता है. फ्रिज के बिना सुरक्षि‍त रखने के लिए इनको ठंडे पानी में डुबाेकर रख सकते हैं या फिर उबालकर या तलकर स्टोर करें. आप बाज़ार से आइस पैक खरीदकर अंडों को इन पर रख सकते हैं.
  • दही को बैक्टीरिया से बचाने के लिए इसमें दो या तीन चम्मच शहद मिलाएं. यह खाद्य पदार्थों को प्राकृतिक रूप से संरक्षित करने का बेहतरीन तरीका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here