Better Sex Life Tips in Hindi

0
586

अक्सर ऐसा देखा गया है की अधिकांश पुरुष, स्त्री को SEX में पूर्ण आनंद या चरम सुख की प्राप्ति करवाने में असफल रहते है और यही उनकी चिंता का एक बड़ा कारण भी होता है. एक सर्वे में पता लगाया गया है की पुरुष औसतन हर सातवें सेकंड सेक्स के बारे में ही सोचता है. आइये जानते है क्या टिप्स अपनाने चाहिए पुरुष को अपनी पार्टनर को SEX में सम्पूर्ण सुख प्राप्त करवाने के लिए Sex Tips निम्नलिखित है :-

जहाँ तक संभव हो टाइमिंग बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की मेडिसिन या दवा का उपयोग कभी भी न करें.
पुरुष को हर बार सेक्स को यादगार बनाने की कोशिश करनी चाहिए.
स्खलन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए और लिंग को किसी कपडे या तौलिये से पौंछ लेवें पानी से हाथोंहाथ न धोवें.
Sambhog के तुरंत बाद एक गिलास थोडा गर्म दुध या गुड़ खा लेना चाहिए इससे आपके अन्दर कभी कमजोरी नहीं आएँगी. सेक्स के पूर्व लेसदार कतरा निकले तो उसकी तरफ ध्यान न दे, वह मज्जी होती है, उसको देखकर वहम करोगे तो लिंग सिकुड़ जायेगा.

सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के टिप्स

हर विवाहित दम्पत्ति के मन में एक ही सवाल होता है कि वह कैसे सेक्स क्रिया का आनंद लंबे समय तक उठा पायेगा। लेकिन यह सवाल सही नहीं है, सेक्स क्रिया का आनंद कितने देर तक उठायेंगे यह आप पर निर्भर करता है।

असल में यह सवाल साधारणतः पॉर्न देखने के कारण मन में आता है। लेकिन सच तो यह है कि सामान्य रूप से प्रेम संबंध पूर्ण रूप से स्थापित करने में 30 मिनट का समय लगता है, लेकिन यह सबके लिए समान नहीं भी हो सकता है, थोड़ा-सा समय का अतिक्रम भी हो सकता है। यदि आप प्रेम-संबंध स्थापित करते वक्त 3 मिनट से ज़्यादा समय तक उत्तेजित नहीं रह पाते हैं तो इसका मतलब है आपको कोई शारीरिक या सेक्स संबंधी समस्या है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप इन बातों पर ध्यान दे सकते हैं, जो आपको लंबे समय तक सेक्स क्रिया करने में सहायता करेगा-

1. ज़्यादा मात्रा में फल और सब्ज़ियों का सेवन- अध्ययन यह बताता है कि मांसाहारी सेवन करने वाले पुरूषों की तुलना में शाकाहारी सेवन करने वाले पुरूष लंबे समय तक सेक्स क्रिया का आनंद उठा पाते हैं। क्योंकि फल और सब्ज़ियों का सेवन करने से जो पौष्टकता उन्हें मिलती है वह सेक्स क्रिया को करने में ताकत और ऊर्जा प्रदान करने में सहायता करते हैं। पढ़े- 7 प्राकृतिक आहार के मदद से सेक्स पावर को बढ़ायें

• प्रेम संबंध स्थापित करने के पहले केला खाने से आप सेक्स का आनंद ज़्यादा देर तक उठा पायेंगे। क्योंकि केले में जो पोटाशियम और ग्लूकोज़ होता है वह सेक्स का पूरा आनंद उठाने में मदद करता है।

• आंवला रस का नियमित रूप से सेवन करने से इसमें जो जिन्क और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है वह वीर्य (sperm) की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ सेक्स का आनंद उठाने में मदद करता है।
• संभोग (intercourse) करने के पहले स्ट्रॉबेरी खाने से आप लंबे समय तक सेक्स क्रिया कर पायेंगे।

2. प्रोसेस्ड शुगर न खायें- प्रोसेस्ड शुगर आपके सेक्स करने की क्षमता को कम करता है।

3. ध्रूमपान न करें- ज़्यादा मात्रा में ध्रूमपान करने से न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को हानि पहुँचता है बल्कि यह धमनियों को सख्त करने के साथ-साथ लिंग में रक्तप्रवाह को घटाता है। डॉ. विजयासारथी रामानाथन, पु्रूषों के स्वास्थ्य संबंधी फिज़िशन और मेडिकल सेक्स थेरपिस्ट के अनुसार ध्रूमपान न सिर्फ आपके ऑर्गन को प्रभावित करते हैं, यह यौन कार्यों में भी बाधा उत्पन्न करते हैं। पुरूषों को यह समझना चाहिए कि इरेक्शन के लिए दिल और रक्तवाहिका (blood vessels) का स्वस्थ होना ज़रूरी होता है। ध्रूमपान करनेवालों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या का सामना ज़्यादा करना पड़ता है।
4. शराब का सेवन कम करें- इसके सेवन से मानसिक संतुलन का बिगड़ना लाज़मी होता है। इसका आपके सेक्स जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा यह आपको कहने की ज़रूरत नहीं है।

5. सेक्स करने के लिए पेट और हाथ के मांसपेशियों को मजबूत बनायें- अच्छी तरह से सेक्स क्रिया का आनंद उठाने के लिए हाथ और पैर का सहारा लेना पड़ता है। इसलिए जिम में जायें या घर पर ही व्यायाम करें और अपने में ताकत का संचार करें। व्यायाम करने से लिंग में भी रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है जो यौन क्रिया के लिए अच्छा होता है।
6. कीगल व्यायाम- इस व्यायाम को करने से इरेक्शन अच्छी तरह से हो पाता है।

7. स्क्वीज़ तकनीक (squeeze technique) का इस्तेमाल करें- जब आप सेक्स के चरम अवस्था में हो तब इस तकनीक के द्वारा सेक्स क्रिया का आनंद लंबे समय तक उठा पायेंगे।
8. फोरप्ले पर ध्यान दें- इससे आप अपने सहयोगी को भी खुश कर पायेंगे और चरम अवस्था का आनंद लंबे समय ले पायेंगे।

9. पर्याप्त मात्रा में नींद- शिकागो विश्वविद्यालय के अनुसंधानकारियों के अनुसंधान के अनुसार जो पुरूष सात से आठ घंटा नहीं सोते हैं उनमें टेस्टास्टरोन का स्तर घट जाता है। अतः यौन क्रिया का पूरा आनंद उठाने के लिए पर्याप्त मात्रा में सोना ज़रूरी होता है।

10. योगासन का अभ्यास- भूजंगासन और पश्चिमात्तोसन का अभ्यास करने से जननांग में रक्त का प्रवाह अच्छी तरह से हो पाता है जिससे आप सेक्स क्रिया में अच्छी तरह से आनंद उठा पाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here