Ballo ko komal lambe bnane ke Tips (Long Hair Tips)

0
706

kaise kare balo ko lambe, komal or sliky

हर औरत चाहती है कि उसके बाल मुलायम और चमकदार हों. बाल चाहें छोटे हों या लंबे, स्ट्रेट हो या कर्ली; पर्सनैलिटी पर गहरी छाप डालते हैं.बालों की सबसे बाहरी परत पर नेचुरल ऑयल होता है

जो बालों के कुदरती मॉइश्चर को लॉक करके रखता है. इसी की वजह से बालों में चमक रहती है और वो मुलायम भी रहते हैं. जब ये लेयर खराब हो जाती है तो बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं.

kaise kare balo ko lambe or sliky

अंडे का पैक :अंडे की जर्दी, बालों को सिल्‍की बनाने के लिए काफी लाभदायक होती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों को मॉश्‍चराइज करता है।सबसे पहले दो अंडे लें और उन्‍हे तोड़ लें।

अच्‍छी तरह फेंट लें, इसमें एक चम्‍मच शहद और दही मिला लें।अच्‍छी तरह मिश्रित करने के बाद इसे बालों में लगाएं।बाद में, ठंडे पानी से धो लें और शैम्‍पू कर लें।

शहद :

हम सभी जानते है कि शहद बहुत लाभदायक होता है। बालों को सिल्‍की और हेल्‍दी बनाने में शहद का उपयोग किया जा सकता है। दो कप गर्म पानी में एक चम्‍मच शहद मिला लें और अच्‍छी तरह मिक्‍स कर लें। इसे बालों पर अच्‍छी तरह लगाकर छोड़ दें।आधा घंटे बाद अच्‍छी तरह धो लें।

  • smooth hair
    smooth hair
  • smooth hair
    smooth hair
  • smooth hair
    smooth hair

खूब पानी पियें :बालो की लम्बाई के लिए आपका हाइड्रेट रहना बहुत जरुरी है, अगर आप डिहाइड्रेटेड रहते हैं तो ये डिहाइड्रेशन का असर आपके बालों में भी दिखाई देगा। डिहाइड्रेशन की वजह से आपके बाल रूखे, बेजान हो जायेंगे और ज्यादा झड़ने लगेंगे।

हाइड्रेट रहने के लिए आप हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल रखें और दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीने जरूर पिए। इसके अलावा आप हाइड्रेट रहने के ताजे फल और सब्जिओ के जूस का भी सेवन कर सकते है।

एलोवेरा का इस्तेमाल :एलोवेरा का इस्तेमाल बालो में करने से यह बालो को चमकदार और नरम बनाने में मदद करता है।

यह एक बेहतरीन औषधि है जो शरीर की अंदर से पूरी तरह सफाई करती है। इसका रस शरीर के मेटाबोलिक स्तर को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसके गूदे को सिर पर लगाने से बालों को काफी पोषण प्राप्त होता है।

आंवला तेल :आंवला एक ऐसी औषधि है जिसका उपयोग प्राचीन आयुर्वेद में अधिकतर किया जाता है। इस छोटे से फल का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ बालों का देखरेख के लिए भी किया जाता है। बालो को लम्बा करने और उन्हें रेशमी करने के लिए आप आंवले के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here