Aloe Vera Juice Ke Fayde Hindi Me

0
342

Aloe Vera Juice Ke Fayde Hindi Me

एलोवेरा के लाभ
एलोवेरा में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते है, जिस वजह से ये हमे अनेक बिमारियों से बचाने में उपयोगी है. त्वचा को हमेशा अच्छे पोषण की जरुरत होती है जोकि इसके अच्छे तरह से देख भाल करने से ही प्राप्त होती है. एलोवरा में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है. इसके जेल को त्वचा पर लगाते ही आपको महसूस होने लगेगा, कि यह आपकी त्वचा को नरम और ठंडा रखता है. यह एक बहुत ही चमत्कारिक जड़ी बूटी है. घाव पर, कटने पर, सुखी हुई त्वचा पर और जलने पर इसको लगाने से लाभ प्राप्त होता है. इसके कुछ लाभ को इस प्रकार दर्शाया गया है-
एलोवेरा का स्वास्थ्य के लिए लाभ
एलोवेरा सिर्फ सौन्दर्य के लाभों के लिए ही उपयोग नहीं किया जाता बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ को भी नाकारा नहीं जा सकता है. द एवरीथिंग गाइड टू एलोवेरा फॉर हेल्थ के लेखक ब्रिट ब्रैंडन के अनुसार एलोवरा के सेवन से आहार की प्रभावशीलता में सुधार होता है, जिससे आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते है, क्योकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज, एंजाइम और स्तेरोल्स होते है जोकि आपके वजन को घटाने में आपकी सहायता करते है. इसके साथ ही यह शरीर के अवशोषण और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है. प्रोटीन की मात्रा होने से यह मांसपेशियों के विकास में भी सहायक है.

 

Aloe Vera Juice Ke Fayde Hindi Me

एलोवेरा का त्वचा के लिए लाभ
संयुक्त राष्ट्र की सरकार ने अनुसंधान के लिए एलोवेरा के ऊपर बड़े तौर पर आयोजन किया. इसके बाद यह सिद्ध होने पर कि यह विकिरण की क्षति से त्वचा की रक्षा करने में सहायक है ,अगर इसके रस को खाली पेट पिया जाये तो यह पाचन में सुधार लाता है और पेट की सारी परेशानियों से निजात दिलाता है, जिससे अगर पेट साफ़ हो तो उसका असर हमारे त्वचा पर चमक के रूप में दिखता है. एलोवेरा में सोडियम और ग्लायेस्रिन आदि तत्व पाए जाते है. एलोवेरा का उपयोग सभी प्रकार के त्वचा पर होता है. त्वचा विशेषज्ञ का मानना है कि यह त्वचा पर पड़ने वाली रेखाओं, धूप से जली हुई त्वचा के निशान को हटाने में यह सहायक होता है. एलोवेरा को आप सीधे तौर पर या घरेलु रूप से कुछ मिलाकर पैक के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते है.
शुष्क त्वचा के लिए
जिनकी त्वचा शुष्क है उनके लिए एलोवेरा का जेल, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और गुलाब जल को अच्छे से मिला कर इसका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखे, फिर सूखने के बाद अच्छे से सादे पानी से धो ले. आपकी त्वचा नरम और मुलायम, कांतिमय दिखने लगेगी.
कील मुंहासों के लिए
चेहरे पर पड़ने वाले कील मुहासों को कम करने के लिए घरेलू उपाय के रूप में एलोवेरा जेल, पीसी हुई अखरोट और शहद को मिलाकर इसे चेहरे पर लगाये. शहद में एंटी ओक्सिडेंट और एलोवेरा में घाव को भरने के तत्व होते है जो आपकी त्वचा को लाभ पहुचाएंगे. एलोवेरा को कई लोगों के द्वारा न्यूरिज़र नाम से भी बुलाया जाता है.
संवेदनशील त्वचा के लिए
जो त्वचा संवेदनशील होती है उनके लिए एलोवेरा जेल थोड़ी सी मात्रा में, ककड़ी का रस, दही और गुलाब का तेल, इन सब को अच्छे से मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाये. आराम मिलेगा
झुर्रियों के लिए
समय से पहले पड़ने वाले झुरियों और त्वचा की रेखाओं की संकेतों को कम करने के लिए एलोवेरा का जेल, जैतुन का तेल और दलिया को मिलाकर पेस्ट बना ले और इसे त्वचा पर लगाये, फिर इसे 30 मिनट के लिए सूखने दे उसके बाद ठन्डे पानी से इसे धो ले. इस पैक को लगाने से आपकी त्वचा की झुरियां ठीक हो जाती है और यह त्वचा की लोच को बेहतर बना कर उसे मुलायम रखता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here