बीयर पीने से होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

    0
    436

    गर्मियों में अधिकतर पुरूष बीयर का सेवन करते हैं। इसमें एल्कोहल की मात्रा काफी कम होती है और यह शरीर को भी ठंडक पहुंचाती है। जौं, गेंहू, मक्का और चावल से बनी बीयर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। कई लोग बीयर पीना सही नहीं समझते लेकिन इससे कई स्वास्थय लाभ होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। आइए जानिए बीयर पीने के फायदे

    स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए आप रेगुलर बियर की जगह कम कैलोरी वाली बियर ले सकते हैं। इसके अलावा लाइट बियर भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती है। लाइट बियर में आप फोस्टर या किंगफ़िशर लाइट बियर का चयन कर सकते हैं।

    शोधकर्ताओं के अनुसार, एक हफ्ते में तीन बार बियर पीने से आपको गठिया से निपटने में मदद मिलती है। ऐसा माना जाता है कि बियर से गठिया की प्रगति को कम करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि रोजाना एक गिलास बियर पीने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।बियर पीने के एक घंटे के भीतर धमनियां अधिक लचीली हो जाती हैं और ब्लड फ्लो में सुधार होता है। बियर आपके दिमाग के डोपामाइन को सक्रिय करती है, जिससे आप ख़ुशी महसूस करते हैं। बीयर में पके हुए मांस में पाए जाने वाले कार्सिनोजन की संख्या को कम करने की भी क्षमता होती है।

    • 1. दिल के लिए

      बीयर पीने से शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है जो दिल के लिए फायदेमंद है। जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम होती है, उन्हें हफ्ते में 2-3 बार बीयर जरूर पीनी चाहिए जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।

    • 2. गुर्दे की पत्थरी

      जिन लोगों की किडनी में पत्थरी होती है उनके लिए बीयर काफी फायदेमंद साबित होती है। बीयर पीने से यूरिन अधिक आता है जिससे पत्थरी बाहर निकल जाती है।

    • 3. पाचन शक्ति

      बीयर में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो आंत और पेट को साफ करने में मदद करता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।

    • 4. हड्डियां मजबूत

      बीयर पीने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है। इसमें सिलिकॉन पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है।

    • 5. डायबिटीज

      बीयर पीने वाले लोगों के शरीर में शुगर का स्तर एक दम संतुलित रहता है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

    • 6. स्मरण शक्ति

      इसके सेवन से याददाश्त तेज होती है। बढ़ी उम्र के मर्दों को बीयर जरूर पीनी चाहिए क्योंकि इससे अल्जाइमर जैसी समस्या नहीं होती।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here