Gas Cylinder ka upyog kaise kare

0
445
gas cylinder safety

gas cylinder safety

रसोई गैस वर्तमान समय में सबसे जरुरी संसाधनों में से एक है अगर रसोई गैस ना हो तो ज्यादातर परिवार खाना बनाने में असमर्थ हो सकते है. इसका इस्तेमाल हमें बड़ी सावधानी से करना चाहिए क्योंकि इसके जितने फायदे है उससे अधिक ये नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए इसका इस्तेमाल बड़ी सावधानीपूर्वक करना चाहियें.

गैस सिलिंडर लगाते समय ध्यान रखें :

गैस सिलेंडर को बंद कमरे में न रखें. सिलेंडर को हमेशा खुले में या फिर ऐसे कमरे में रखे जिसमे खिड़की और दरवाजे खुले हो. सिलेंडर को जिस जगह पर रखें वहां पर इतनी जगह होने चाहिए कि प्रेशर रेगुलेटर का नॉब और रबर की ट्यूब को हिलाने में परेशानी ना हो.
इसके अलावा सिलेंडर को हमेशा सीधा खड़ा रखें और उसके वाल्व को उपर की तरफ ही रखें. अगर आप इस तरह से सिलेंडर नहीं लगाते है तो इससे दुर्घटना का कारण बन सकता है. इससे एलपीजी वाल्व बाहर आ सकती है. सिलेंडर को किसी भी जगह ज़मीन के ऊपर ही लगायें इसको कहीं दबायें ना.

  • LPG safty
    LPG safty
  • LPG safty
    LPG safty
  • LPG safty
    LPG safty

gas cylinder safety

जैसे कि पहले बताया गया है कि सिलेंडर हवादार जगह पर लगाना चाहिए अगर आप इसे कबर्ड में रखते है तो ध्यान रखें कि इसमें हवा आती जाती हो. ऐसे मेज का प्रयोग न करें जिसकी सतह लकड़ी से बनी हो.
इसके अलावा सिलेंडर के पास ऐसे सामान न रखें जिनसे आग लग सकती है या शार्ट सर्किट की सम्भावना हो सकती है जैसे कि इलेक्ट्रिक ओवन और कैरोसिन स्टोव. सिलेंडर ऐसी जगह रखना चाहिए जिससे उसको धुप, बारिश, धुल व गर्मी से बचाया जा सकें.
सिलेंडर खाली हो या भरा हुआ हो वाल्व को खुला न छोड़ें, साथ ही आपको सुरक्षा के लिए एक कैप लगाकर रखनी चाहिए.

रखने का सही तरीका गैस सिलिंडर को हमेशा सीधा रखना चाहिये। इसे ऐसे रखें कि इसके गिरने का डर ना हो। इसे ना तो गिराना चाहिये, ना ही घसीटना चाहिये।

LPG का प्रयोग किचन में अगर सिलिंडर का प्रयोग कर रहे हैं तो किचन में हवा के आने जाने की व्‍यवस्‍था अच्‍छी होनी चाहिये। जल्‍दी आग पकड़ने वाली चीज़े या फिर प्‍लास्‍टिक का सामान सिलिंडर से दूर रखना चाहिये। जब सिलिंडर का प्रयोग ना हो तो रेगुलेटर नॉब बंद कर दें।

रख-रखाव अगर आपके घर पर एक और सिलेंडर रखा हुआ है तो उसको सूखी जगह पर रखें। इसे गरम स्‍थान पर ना रखें।

ट्यूब्‍स और रेगुलेटर सिलिंडर में प्रयोग होने वाले सभी ट्यूब्‍स और रेगुलेटरों को जांच लेना चाहिये। इनमें कभी कभार लीकेज की समस्‍या हो सकती है। इनकी जांच पड़ताल समय समय पर होनी चाहिये। अगर आपको लगे कि ट्यूब में दरार आ गई है तो उसे बदल कर नई लगाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here